Type Here to Get Search Results !

Pradhanmantri Gramin Aawas Yojana New List - यहां से घर बैठे चेक करें नाम है या नहीं।

0
Awas yojana - नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपके लिए एक बार फिर से एक यूज़फुल जानकारी अपडेट लेकर आया हूं जिसमें हम आपको बताएंगे कि घर बैठे एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं और उसमें यह कैसे देख सकते कि इस योजना के अंतर्गत आपका नाम आया है या नहीं.
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
दोस्तों आप लोगों को बता दे कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 2.50 लाखों रुपए दिए जा रहे हैं।

अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया था तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना की लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं कि इस ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

Gramin aawas yojana की लिस्ट देखें :
अगर आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके से आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक कर सकते हैं और उसमें अपना नाम देख सकते हैं कि आपका नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में है या नहीं।

Step-1 सबसे पहले आपको एक मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा यह मोबाइल एप्लीकेशन भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है इसमें आपको 100% सही और सटीक जानकारी मिलेगी।
मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां 👉 क्लिक करें।
Step-2 मोबाइल ऐप डाउनलोड होने के बाद उसे ओपन करें आपको सिलेक्ट लैंग्वेज में तीन ऑप्सन दिखेंगे हिंदी, इंग्लिश और तेलुगु इन तीनों में से किसी एक को सिलेक्ट करें, (मैं यहां इंग्लिश को सेलेक्ट कर लेता हूं) उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देता हूं। अप इमेज में देख सकते हैं।
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
Step 3 उसके बाद आपके सामने सिलेक्टट लोकेशन का ऑप्शन आएगा जिसमें आपको राज्य, जिला, प्रखंड और ग्राम पंचायत सिलेक्ट करने का ऑप्शन होगा इसमें आप अपना लोकेशन सिलेक्ट करें। (मैं यहां अपना लोकेशन राज्य बिहार, जिला दरभंगा, प्रखंड जाले, और ग्राम पंचायत सहसपुर सिलेक्ट कर लेता हूं) उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
Step 4 उसके बाद लॉग इन करने के लिए आप से मोबाइल नंबर पूछा जाएगा आप अपना मोबाइल नंबर भरे और Login पर क्लिक करें या नहीं तो आप Continue as Guest बटन पर क्लिक करें। (मै यहां Continue as Guest बटन पर क्लिक कर देता हूं)
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
Step 5  Continue as Gest बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन का Home Page open हो जाएगा। यहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • MGNREGA
  • PMAY-G
  • DAY-NRLM
  • PMGSY
  • NSAP
  • DDUGKY
  • NRuM
  • 14th Finance Commission
आप इनमें से PMAY-G पर क्लिक करें।
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
Step 6 PMAY-G पर क्लिक करने के बाद यहां भी आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आप इनमें Statistics पर क्लिक करें।
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
Step 7 Statistics पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो पे जाएगा उसमेंं भी आपको बहुत सारी ऑप्शन दिखााई देंगे इसमें आप पहला नंबर Eligible Beneficiaries पर क्लिक करें।
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
Step 8 Eligible Beneficiaries पर क्लिक करने के बाद उसके सामने उन सभी आदमी केे लिस्ट आ जाएंगे जो इस योजना के लिए Eligible है अगर इस लिस्ट में आपका भी नाम है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
Pradhanmantri gramin aawas yojana List
ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारा WhatsApp group join करें।
आशा करता हूं आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट देखने में कोई समस्या नहीं आई होगी, अगर फिर भी कोई समस्या आ रही है तो आप हमे Comment करके अपना समस्या बता सकते है।

Post a Comment

0 Comments